बस रोज सिर्फ ये 4 टिप्स फॉलो करें, सर्दियों में भी त्वचा दमकती रहेगी

सेहतराग टीम

गर्मी और सर्दी दोनों मौसम का त्वचा पर अलग प्रभाव पड़ता है। सर्दियों के आते ही त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। यही नहीं गर्म पानी से नहाना, हीटर और ब्लोअर का ज्यादा इस्तेमाल भी स्किन पर असर डालता है। इन सबके कारण स्किन खराब होने लगती है। इसलिए ये बेहद जरूरी है स्किन का खास ख्याल रखें। कुछ तरीके या टिप्स हैं जिनको अपनाकर आप सर्दियों में त्वचा को रूखी और बेजान होने से बचा सकते हैं और इन टिप्स की मदद से बेदाग और चमकती त्वचा पा सकते हैं।

पढ़ें- चेहरे के सफेद दानों से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से करें उनकी छुट्टी

स्किन को मॉइस्चराइज रखें-

सर्दियों में त्वचा को रूखी और बेजान होने से बचने के सबसे पहले जरूरी है कि आप त्वचा को मॉइस्चराइज रखें। ऐसा करने से त्वचा या स्किन में प्राकृतिक नमी बनी रहती है। आप नारियल तेल, कैस्टर ऑयल, ऑलिव ऑयल, छाछ और खीरे को नेचुरल मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

पानी खूब पिएं-

अक्सर सर्दियों के आते ही लोग कम पानी पीना शुरू कर देते हैं। ऐसे में पानी की कमी होने लगती और पानी की कमी से त्वचा खराब होने लगती है। इसलिए ठंड के मौसम में भी शरीर में पानी की कमी ना होने दें। और हां पानी की मात्रा बढ़ाने के लिए आप गुनगुना पानी पी सकते हैं।

चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं-

सर्दियों में गर्म पानी से नहाना माना जाता है, इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है लेकिन ये स्किन के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इसलिए चेहरे को गर्म या ठंडे पानी की बजाय गुनगुने पानी से धोएं।

सोने से पहले मालिश-

अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा या स्किन सर्दियों में भी हेल्दी रहे तो रोज सोने से पहले किसी अच्छे मॉइस्चराइज से त्वचा या स्किन की मालिश करें। इससे आपकी त्वचा कोमल होगी और निखार बढ़ेगा।

इसे भी पढ़ें-

इन आसान घरेलू उपायों से दूर करें सर्दियों में होने वाली खुजली की परेशानी

सर्दियों में गर्भवती महिलाएं ऐसे रखें अपना ख्याल, बच्चे की सेहत के लिए भी जरूरी

सर्दियों में जरूर खाएं सिंघाड़ा, कई बीमारियों से बचेंगे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।